OTG Oven ओटीजी ओवन Electric Toaster Griller Differences 2021

OTG Oven

OTG Oven ओटीजी ओवन Electric Toaster Griller Differences between Microwave & Convection 2021

ओटीजी तीन उपकरण का काम करता है। आप इसमें बेकिंग, ग्रिलिंग तथा रोस्टिंग जैसे कार्य कर सकते हैं। यह उपकरण आपको बैकरी की दुकानों पर दिख जायेगा। अब भारतीय परिवारों में आम हो रहा है। आप इसे खरीदेंगे तो इसकी खूबियों के बारे में जानेगें।

आपको लगेगा कि इसे पहले ही खरीदना चाहिये था। आपकी बैकिंग संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिये आज की जरूरत है। purchasing of best otg is not easy task. Meaning of OTG is Oven Toster Grill.

Type of OTG

सामान्यतः OTG Oven के प्रकार नहीं होते हैं। लेकिन हम सुविधा के लिये इसे दो प्रकारों में बांट सकते है। पहले प्रकार में सामान्य ओटीजी आते हैं। जिनमे किचिन की सामान्य जरूरतों पूरी होती है। इनमें बेसिक सुविधाये होती हैं। This is an article on Best OTG Oven in india.

दूसरे प्रकार के वे OTG Oven हैं, जो नान वेज पकाने की जरूरतों को पूरी करते हैं। इनमें नान वेज पकाने के लिये रेक, रोटरी व अन्य सुविधाये होती हैं। All are best OTG for baking .

Best OTG Oven in India 2017 with Price - YouTube

Technology of OTG

OTG इलेक्टिक उपकरण है। यह उपकरण के अंदर रखे भोजन को गर्मी देता है। अधिक तापमान उत्पन्न करने के लिये इसमें heating coil उपयोग में लाई जाती है। अंदर के तापमान को control करने के लिये थर्मोस्टेट का उपयोग किया जाता है। इसके विपरीत माइक्रोवेव ओवन अलग तकनीक पर कार्य करता है।

भोजन को पकने के लिये कितना समय दिया जाये? इसके लिये टाइमर का उपयोग किया जाता है। जिसकी सहायता से आवश्यक समय के लिये गैर पके भोजन को हीट दी जाती है। इसके अतिरिक्त रेक, ग्रिल, ग्रिलिंग राड आदि उपकरण इसके पार्ट होते है। आप पढ़ रहे हैं आलेख Best otg oven in india .

Best OTG Oven in india for your family.

Capacity of otg

Capacity का हिंदी में अर्थ क्षमता है। किसी ओवन की क्षमता लीटर में मापी जाती है। बाजार में 10 लीटर से 50-60 लीटर की क्षमता के ओवन उपलब्ध हैं। जितनी अधिक क्षमता होगी ओवन का आकार उतना ही बड़ा होगा। वह बड़े परिवार के लिये उपयोगी होगा।

अधिक क्षमता के ओवन में एक बार में अधिक कुकिंग कार्य किया जा सकता है। इसलिये खरीदते समय क्षमता पर अवश्य ध्यान दें। Other information is given in OTG review .

Power of oven

ओवन का पावर वाट में नापा जाता है। सामान्यतः बाजार में 800 से लेकर 1800 वाट के ओवन ब्रिकी के लिये उपलब्ध है। पावर जितना अधिक होगा उतनी ही बिजली खपत अधिका होगी। बड़े परिवारों को अधिक पावर का ओवन खरीदना चाहिये।

जिससे उनकी कुकिंग एक बार में हो जायेगी। आप पढ़ रहे हैं आलेख Best otg oven in india .

Best OTG Oven: Guide To Buy The Best OTG OVen

Looks & size

ओटीजी किचिंन की खुबसूरती बढ़ाता है। यह आयताकार बाक्स है जिसके अंदर कुकिंग के लिये कु छ उपकरण लगे हैं। सामने की ओर पेनल तथा कांच का डोर हैं जिस पर एक हैडिंल होता है। ओवन वर्किग के समय गर्म होता है। अतः अच्छे ओवन मे कूल हैडिंल लगाया जाता है। अर्थात यह उपकरण के गर्म होने पर भी गर्म नहीं होता है।

हीट पास करने के लिये होल दिये जाते हैं। जिनसे हीट बाहर निकलती है। ओवन का साइज उसकी क्षमता पर निर्भर करता है। जितनी अधिक क्षमता होगी उतनी ही बड़ा साइज होगा।

Display & panel

ओटीजी का डिसप्ले क्लियर होता है। जिससे उपयोग करने में आपको सरलता रहेगी। सामान्यतः इसके डिसप्ले में डिजीटल डिसप्ले नहीं उपयोग में लाया जाता है। लेकिन टाइमर के कारण कंुकिंग कम्पलीट होने पर आपको पता चल जायेगा।

हीट लेवल तथा टाइम सलेक्शन के पश्चात भी आपको अंदर रखे मटेरियल पर ध्यान रखना है। अन्यथा आपकी कुकिंग इनकम्पलीट रहेगी। अथवा हो सकता है कि मटेरियल बहुत अधिक पक जाये।

इसके पेनल पर कुछ जांग बटन लगाये जाते हैं। जिनसे टाइम, टेम्परेचर आदि सेट किया जाता है। पैनल उपयोग के बारे में जानकारी आप उपकरण के कैटेलांग से प्राप्त कर सकते है। You are reading Best OTG Oven in india.

11 Best OTG Oven in India (May 2021) - Buying Guide & Reviews

इसके मुख्य पार्टस निम्नलिखित हैं-

एलीमेंटः भोजन को पकाने के लिये गर्म करना आवश्यक है। अतः गर्म करने के लिये एलीमेंट का उपयोग किया जाता है। यह 800 से 1800 वाट तक की हो सकता है। अच्छे ओटीजी में दो एलीमेंट का उपयोग किया जाता है। एक एलीमेंट अपर साइड तथा दूसरी लोअर साइड पर होता है। यह एलीमेंट अधिक रजिस्टेस की एक क्वाइल होती है। जिसमें बिजली का प्रवाहित होने पर अधिक प्रतिरोध के कारण यह उष्मा उत्पन्न करती है। आप पढ़ रहे हैं आलेख Best otg oven in india .

टाइमर : यह ओवन के टाइम सेटिग के लिये उपयोग में लाया जाता है। अच्छे ओवन में अधिकतम 60 मिनिट टाइम दिया जाता है। आजकल कुछ बड़े ओवन में 120 मिनिट टाइम सेटिंग भी दी जाने लगी है।

Best OTG Oven in India 2020: क्या आप सर्वश्रेष्ठ ओटीजी ओवन खरीदने की सोच रहे हैं?तब आप सही स्थान पर है।

माइक्रोवेव ओवन, OTG (ओवन टोस्टट ग्रील) ओवन यह 2 ओवन के प्रकार है। यह सभी रसोई पकाने के आधुनिक उपकरण है। कई लोगों ने यह भी पूछा हे की माइक्रोवेव ओवन और OTG ओवन में क्या फर्क है? यह एक अच्छा सवाल है। इस के बारे में भी हम चर्चा करेंगे। आप कोई भी ई-कॉमर्स साईट पर जाके ओवन के बारे मेंं शोध करेगें, तो आपको कई सारे ओवन के बारे में बताया जाायेगा। इस सभी ओवन को देखते ग्राहक भ्रमित हो सकता है। इस लिए मेंने बाजार में शोध किया है, और मार्केट में उपलब्ध बेस्ट 5 OTG ओवन आपके लिए एकत्रित किया है।

हमने Best Microwave Oven In India के बारे भी लिखा जो आप लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते है

Top 9 Best OTG oven In India 2021 - TeckDue

OTG vs Microwave oven

OTG ओवन और माइक्रोवेव ओवन को लेकर कई सारे भ्रम है। यह दोनों ओवन रसोई बनाने के काम में आते है। लेकिन इस दोनों ओवन कि कार्यक्षमता और कार्यपद्धती अलग-अलग है। OTG ओवन एके इलेक्ट्रॉनिक कौन है। यह ओवन को हीटिंग रोल से बनाया गया है। OTG ओवन में रसोई उच्च तापमान पर बनाई जाती है। इस लिए यह ओवन विद्युत ऊर्जा को ऊष्मा ऊर्जा में परिवर्तित करता है।इस लिए रसोई पकाने के लिए OTG ओवन का उपयोग किया जाता है।

माइक्रोवेव ओवन रसोई को गरम करने और गरम रखने के लिए उपयोग किया जाता है।माइक्रोवेव एक प्रकार की विद्युत चुम्बकीय तरंग है। इस लिए यह ओवन रसोई को सिर्फ गरम रखने के लिए उपयोग किया जाता है।

OTG ओवन और माइक्रोवेव ओवन कई सारे फर्क है। हम समय की बात करे तो OTG ओवन को 15 मिनिट की प्रीहीटिंग की जरूरत पड़ती है। लेकिन माइक्रोवेव ओवन को 5 मिनट की प्रीहीटिंग की जरूरत पड़ती है।इस से यह साबित होता है, की OTG ओवन माइक्रोवेव ओवन से धीमा है। हम बिजली कि बात करेंं तो OTG ओवन से माइक्रोवेव ओवन ज्यादा बिजली की खपत करता है। क्योंकि OTG ओवन में ग्रिल को गर्म करने के लिए अधिक बिजली की आवश्यकता होती है।

हम कीमत की बात करे तो OTG ओवन को कीमत माइक्रोवेव ओवन की तुलना में थोड़ी ज्यादा होती है। कई OTG सस्ते भी आते है। ज्यादातर माइक्रोवेव ओवन की कीमत सस्ती होती है। और OTG ओवन की कीमत थोड़ी ज्यादा होती है।

Philips OTG HD6975 25-Litre Digital Oven Toaster Grill (Grey) – KitchenBUFF

Best OTG oven in India

हम ने सभी ई-कोमर्स मार्केट में उपलब्ध OTG ओवन मे से 5 बेस्ट ओवन एकत्रित किए हैं। ओर यह अनुसूची के आधार पर सभी ओवन अच्छे है। Best OTG Oven in India in hindi पर एक नजर करते है।

Repairing & maintenance

सामान्यतः ओटीजी में खराबी आती नहीं है। यदि वारंटी पीरियड में जरूरत पड़े तो सर्विस सेन्टर पर जायें। उसके पश्चात किसी प्रशिक्षित बिजली मैकेनिक से रिपेरिंग करायी जा सकती है। उपयोग के पश्चात उपकरण की साफ सफाई अच्छी तरह से करें। कपड़े से पोछकर कवर से ढक कर रखें।

1. Bajaj Majesty 1603 TSS 1200-Watt Oven Toaster Grill

अमेजन पर मूल्य

बजाज प्रसिद्ध भारतीय कम्पनी है। यह शानदर फिनिश के कारण आकर्षित करता है। ओवन की क्षमता 1200 वाट तथा कैपेसिटी 16 लीटर है। यह छोटे परिवार की जरूरत पूरी करने मे सक्षम है। टाइमर आटो shut off की सुविधा के साथ है।

थमोस्टेट उन्नत तकनीकि से बना है। यह बहुत अच्छी तरह से तापमान मेनेज कर लेता है। कम्पनी सभी आवश्यक एसेसरीज दे रही है। This is best otg for backing cakes

Pros (सुविधा)Cons (असुविधा)
शानदार फिनिशिंगअधिक बिजली खपत
जाना पहचाना नामकेवल छोटे परिवार के लिये
सभी एसेसरीज उपलब्ध

अमेजन पर खरीदें

2. Borosil Prima BOTG10LBS21 OTG

अमेजन पर मूल्य

बोरोसिल का यह ओवन 10 लीटर क्षमता का है। यह केवल एक व्यक्ति के लिये ही उपयोगी है। इसमे 3 कुकिंग मोड है। अपर साइड, बाटम तथा साइड से हीटिंग की इसमें विकल्प है। जिससे भोजन बहुत अच्छी तरह से पक जाता है। ओवन का टाइमर 0-30 मिनिट का है। यह टाइमर इस छोटे आकार के ओवन में भोजन पकाने के लिये पर्याप्त है।

Best OTG Oven in india is useful for you.

भोजन के अनुसार तापमान 90 से 240 डिग्री सेट किया जा सकता है। रिम्यूवल टे होने के कारण उसकी सफाई बहुत अच्छी तरह से हो जाती है। कम्पनी सभी आवश्यक एसेसरीज दे रही है। उपकरण पर 2 वर्ष की वारंटी दी जा रही है। कम बजट में अच्छी खरीद है।

Pros (सुविधा)Cons (असुविधा)
compact designeonly for hostelers
2 year full warrantyHeavy in this range
3 cooking mode

अमेजन पर खरीदें

सर छोटूराम वेबसाइट के लिए अपना आर्थिक योगदान करे ताकि हम इसे निरंतर चलाते रहे

3Wonderchef 63152143 OTG

अमेजन पर मूल्य

कम्पनी अपेक्षाकृत नई है। लेकिन ओवन बहुत मजबूत तथा उपयोगी है। इसकी क्षमता 19 लीटर है। यह 1280 वाट के पावर पर कुकिंग अच्छी तरह से करता है। तीन चार लोगों के परिवार के लिये बहुत उपयोगी है। ओवन के साथ सभी आवश्यक एसेसरीज मिल रही है।

जाग बटन अच्छे व साफट हैं। 250 डिग्री टेम्परेचर तक ओवन कार्य करता है। इस तापमान पर प्रायः सभी डिस कुक हो जाती है। कम्पनी 2 वर्ष की वारंटी दे रही है। दो हीटिंग एलीमेंट दिये गये हैं। आटो शट आफ टाइमर के साथ वार्निग वेल है। जिससे आपको कुकिंग कम्पलीट होने की जानकारी मिल जायेगी।

Pros (सुविधा)Cons (असुविधा)
Complete steel bodyROTISSERIE rod not avilable
timer with bellBottam opening door
Soft control

अमेजन पर खरीदें

4. Inalsa MasterChef 19 BKR OTG

अमेजन पर मूल्य

भारतीय बाजार मे Inalsa जाना पहचाना नाम है। कम्पनी ने कम समय में ही अच्छी ख्याति अर्जित की है। यह ओवन 19 लीटर क्षमता का है। यह 1300 वाट पर काम करता है। केवल 2 या 3 मिनिट में ओवर हीट अप हो जाता है। इसके पश्चात यह तेजी से कुकिंग करने में सक्षम है। इसमें बे्रड, पिज्जा तथा कुकिंग अच्छी तरह से पकाये जा सकते है।

इसकी रोटरी मोटराइज्ड है जो समान रूप से भोजन पकाती है। 2 रेक पोजीशन इसे आकर्षक बनाते है। हीट सेटिंग के अनेक मोड हैं। जिससे कुकिंग परफेक्ट होगी। कम्पनी उपकरण पर 2 वर्ष की वारंटी दे रही है। इनकी ओर भी अनेक खूबियां है जिसे आप कैटेलांग में देखकर जान सकते हैं। पांच हजार के अंदर अच्छी खरीद है। ओवन लम्बे समय तक अच्छी सर्विस देगा।

Pros (सुविधा)Cons (असुविधा)
Fast cookingnew company
6 way heat settingBig size
2 year warranty

अमेजन पर खरीदें

5. Morphy Richards 18 RSS Oven Toaster Grill

अमेजन पर मूल्य

प्रसिद्ध कम्पनी मरफी रिचर्डस का यह ओवन 18 लीटर क्षमता का है। इसका पावर 1380 वाट है। चार लोगों के छोटे परिवार के लिये यह उपयोगी है। इसमें आप बेकिंग, ग्रिल तथा टोस्टिंग संबंधित सभी कार्य कर सकते हैं। ओवन के साथ सभी आवश्यक एसेसरीज मिल रही है। डिसप्ले सिम्बालिक होने के कारण शुरूआत में समझने में कुछ दिक्कत होती है।

ओवन की रोटरी मोटर से संचालित होती है। अतः ओवन परफेक्ट कुकिंग करता है। बाडी स्टेनलेस स्टील की है। यह मजबूत तथा डयूरेबल है। टाइमर सेटिंग 0 से 60 मिनिट तक सेट किया जा सकता है। रू. पांच हजार के अंदर अच्छी खरीद है। ओवन पर 2 वर्ष की वारंटी मिल रही है।

Pros (सुविधा)Cons (असुविधा)
Durable steel bodyComplicated display
Motorized RotisserieUnadjestable rack
Multiple functions OTG

Wonderchef 63152143 19-Litre OTG

यह वंडरचेफ कंपनी का एक प्रचलित मॉडल है। इस 63152143 मॉडल में 19 की लीटर की क्षमता है। यह OTG ओवन चोटे परिवारों के लिए एक अच्छा ओवन है। यह OTG में कई सारी अधिक सुविधा के साथ आता है।यह छोटी रसोई के लिए बेकिंग और अच्छे उत्पाद के लिए एक छोटा लेकिन बहुत अच्छा ओवन है।इस उत्पाद में कॉम्पैक्ट फुल मेटल बॉडी डिज़ाइन और स्टेनलेस स्टील हीटिंग तत्व हैं। इस OTG ओवन को 250°C तक तापमान नियंत्रण होता है। के। क्योंकी इस आप अपनी रसोई को उच्च तापमान में भी बना सके। इस ओवन में गर्मी की तुलना में बिजली की खपत काफी कम है।

Best OTG Oven in India 2019

Specifications

Brand: Wonderchef

Model: 63152143

Capacity: 19 L

Cooking capability: Baking, Grilling, toasting

Accessories: Baking tray, Grill rack, Skewer rods, Tong

Timer: Yes

Rotisserie: Yes

Glass: Single

Control: Tact Dial

Power Consumption: 2000

Internal Material: Stainless Steel

Warranty: 2 Year

Buy Now From Amazon

Bajaj Majesty 1603

यह बजाज कंपनी बहुत पुरानी ओर अच्छी कंपनी है।इस कंपनी का ओवन काफी अच्छा ओर सस्ता आता है।इस कंपनी का 1603 यह मॉडल भारतीय बाजार में एक आकर्षित प्रोडक्ट है।इस OTG ओवन की क्षमता 16 लीटर तक है। यह ओवन चोटे परिवारों के लिए बहुत अच्छा OTG ओवन है। इस ओवन को स्टेनलेस स्टील से बना गया है। थर्मोस्टैट 0 से 250 डिग्री के तापमान पर नियंत्रित करता है, क्योंकि आप सबसे खस्ता टोस्ट प्राप्त कर सकें है। इस OTG ओवन में ऑटो बंद की सुविधा के साथ 60 मिनिट का टाइमर  दिया जाता है।

Best OTG Oven in India

Specifications

Brand: Bajaj Majesty

Model: 1603

Capacity: 16 L

Cooking capability: Baking, Grilling, toasting

Accessories: Baking tray, Grill rack, Skewer rods

Timer: Yes (with auto shut off)

Rotisserie: Yes

Glass: Single

Control: Tact Dial

Power Consumption: 1200

Internal Material: Stainless Steel

Warranty: 1 Year

Buy Now From Amazon

Usha 29L (OTGW 3629R) Oven Toaster Gril

यह उषा कंपनी मार्केट में कई ट उपकरण बनाती है। इस कंपनी का यह OTG ओवन काफी अच्छा आता है। यह OTGW 3629R मॉडल में 29 लीटर की क्षमता के साथ आता है।यह ओवन 4-5 सदस्यों  वाले परिवारों के लिए एक अच्छा ओवन है। यह OTG ओवन को 250 डिग्री तक जा सकता है। इस ओवन में आप कई सारे खाद्य पदार्थ पका सकते हैं।

Best OTG Oven in India 2019

Brand: Usha

Model: OTGW 3629R

Capacity: 29 L

Cooking capability: Baking, Grilling, toasting

Accessories: Baking tray, Grill rack, Skewer rods, Rotisserie Tongs

Timer: Yes (with auto shut off)

Rotisserie: Yes

Glass: Single

Control: Tact Dial

Power Consumption: 1600

Internal Material: Stainless Steel

Warranty: 2 Year

Buy Now From Amazon

क्या माइक्रोवेव और OTG के बीच अंतर है? OTG और माइक्रोवेव ओवन के बीच अंतर क्या है !!

माइक्रोवेव ओवन खाना गरम करने और पकाने में कम समय लेता है जबकि OTG अधिक समय लेता है. # माइक्रोवेव ओवन इलेक्ट्रिसिटी कम खर्च करता है OTG की अपेक्षा. # माइक्रोवेव ओवन उपकरण को गरम होने में कम समय लेता है जबकि OTG अधिक.

ओटीजी में क्या क्या बना सकते हैं? What is OTG

ओटीजी तीन उपकरण का काम करता है। आप इसमें बेकिंग, ग्रिलिंग तथा रोस्टिंग जैसे कार्य कर सकते हैं। यह उपकरण आपको बैकरी की दुकानों पर दिख जायेगा। अब भारतीय परिवारों में आम हो रहा है।

OTG में क्या क्या बना सकते हैं?

OTG क्या है !! OTG का फुल फॉर्म ओवन टोस्टर एंड ग्रिलर है. यदि कुछ कम मात्रा में खाना पकाना हो तो उसके लिए भी ये एक सही उपकरण है इसमें खाना पकने में अधिक समय लगता माइक्रोवेव की अपेक्षा। OTG में जो गर्म करने के लिए एलिमेंट्स लगे होते हैं वो OTG की छत में लगे होते हैं.

ओवन कितने प्रकार के होते हैं?

आजकल मार्केट में दो तरह के ओवन उपलब्ध हैं सोलो माइक्रोवेव और माइक्रोवेव विद ग्रिल एंड कंवेक्शन।

माइक्रोवेव ओवन में क्या क्या बन सकता है? टिप्‍स

  • (ओवन में बनाएं पकौड़े ) – माइक्रोवेव ओवन में खाना बनाते समय नमक डालने से अच्छा है कि खाने बनाने के बाद बाउल को बाहर निकालकर नमक डालें क्योंकि ओवन नमक को अट्रैक्ट करता है. …
  • (बैंगन से पापड़ भूनने तक, माइक्रोवेव में ये भी कर सकते हैं आप ) …
  • (स्नैक्स के लिए बनाएं बटर मिल्क बिस्किट ) …
  • (माइक्रोवेव में ऐसे बनाएं वॉलनट केक)

माइक्रोवेव ओवन का इस्तेमाल कैसे करें?

माइक्रोवेव ओवन का इस्तेमाल करते समय इन बातों का ध्यान रखे:

माइक्रोवेव ओवन कभी भी मेटल और प्लास्टिक कुकवेयर का इस्तेमाल न करें। ओवन में सिर्फ माइक्रोवेव ओवन के बर्तन का इस्तेमाल करें। अगर आपका माइक्रोवेव ओवन खराब हो गया है तो उसे खुद से ठीक न करें। माइक्रोवेव को ठीक करने के लिए सर्विस प्रोवाइडर को ही बुलाए।

माइक्रोवेव और ओवन में क्या डिफरेंस है?

Microwave और Convection Oven में क्या अंतर है? एक microwave में radiation waves का इस्तमाल किया जाता है खाद्य में स्तिथ नमी को गर्म करने के लिए जो की अंत में उसे पकाती भी है। वहीं एक convection oven में खाद्य को गर्म करने के लिए एक फ़ैन का इस्तमाल किया जाता है जो कि गर्म हवा को खाद्य के इधर उधर प्रसारित करती है।

What is an OTG oven?

What is an OTG? An Oven, Toaster, Grill (OTG) is essentially a smaller version of a traditional oven. It uses heated coils to cook meals and requires much less setting up. The thermostat present in the OTGs helps in controlling the temperature which ensures the food is cooked or heated properly.

Which is healthy OTG or microwave?

While the upfront cost of an OTG is lower, the energy efficiency of a microwave oven is higher. A microwave oven uses 20 percent less energy than an OTG, saving money in the long run. A microwave has a digital convection display as compared to an OTG, which has a manual knob.

OTG Oven
OTG Oven

Related searches

best otg oven in India
otg oven price in India
otg oven 40 liter
otg oven lg
Samsung otg oven
prestige otg oven price
otg oven amazon
otg oven for baking

संबंधित खोजें

भारत में सबसे अच्छा ओटीजी ओवन
भारत में ओटीजी ओवन की कीमत
ओटीजी ओवन 40 लीटर
ओटीजी ओवन एलजी
सैमसंग ओटीजी ओवन
प्रतिष्ठा ओटीजी ओवन कीमत
ओटीजी ओवन अमेज़न
बेकिंग के लिए ओटीजी ओवन

TOP 9 BEST CAR REVERSE CAMERA IN INDIA: कार रिवर्स कैमरा 2021

TOP 6 ELECTRIC TANDOOR IN INDIA: इलेक्ट्रिक तंदूर BUY ONLINE 2021

TOP 8 JUICERS IN INDIA: जूसर BUYING GUIDE 2021

Trimmer for Men ट्रिमर फॉर मेन Women Shavers Philips Best Price 2021

Leave a Reply