BEST INFRARED THERMOMETER IN INDIA: इनफ्रेयर्ड थर्मामीटर 2021

BEST INFRARED THERMOMETER IN INDIA

BEST INFRARED THERMOMETER IN INDIA: इनफ्रेयर्ड थर्मामीटर 2021

सबसे अच्छा इन्फ्रारेड थर्मामीटर आपको वस्तु, या व्यक्ति को बिना छुए तापमान लेने की अनुमति देता है। अब, जब रोग प्रचलित है और स्वच्छता महत्वपूर्ण है, तो स्पष्ट लाभ हैं – आप निरंतर सफाई के बिना लोगों के एक पूरे समूह का शीघ्रता से परीक्षण कर सकते हैं। तापमान लेने के पारंपरिक तरीकों की तुलना में यह बहुत कम व्यक्तिगत और आक्रामक है।

एक इन्फ्रारेड थर्मामीटर के लाभ केवल चिकित्सा संदर्भ तक ही सीमित नहीं हैं। एक गैर-संपर्क थर्मामीटर (या पाइरोमीटर) तापमान की एक विशाल श्रृंखला को आसानी से माप सकता है; औद्योगिक फ्रीजर से, जिन्हें आप निश्चित रूप से छूना नहीं चाहते हैं, हालांकि खाना पकाने के बर्तन, भट्टे या इंजन चलाना।

इसके अलावा, संपर्क से बचने से, आप माप को प्रभावित करने (कोई हीट एक्सचेंज नहीं) या गंदगी और कीटाणुओं को स्थानांतरित करने को समाप्त करते हैं, उदाहरण के लिए, आप परोसने से पहले भोजन का परीक्षण कर रहे थे। लेकिन ध्यान दें कि औद्योगिक उपयोग के लिए डिज़ाइन किए गए थर्मामीटर में बहुत अधिक व्यापक तापमान माप सीमा होती है – इसलिए चिकित्सा उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं हैं, जहां सटीकता महत्वपूर्ण है।

एक इन्फ्रारेड थर्मामीटर एक सिंगल-पिक्सेल इन्फ्रारेड कैमरे की तरह थोड़ा सा काम करता है, जो किसी वस्तु से इन्फ्रारेड विकिरण को मापता है। कैमरों की तरह, विभिन्न अनुप्रयोगों के अनुकूल कई प्रकार की विशेषताएं और कीमतें हैं (यदि आप अधिक पिक्सेल चाहते हैं, तो सर्वोत्तम थर्मल इमेजिंग कैमरों के लिए हमारी मार्गदर्शिका देखें।)

What Is an Infrared Thermometer? एक इन्फ्रारेड थर्मामीटर क्या है?

इन्फ्रारेड थर्मामीटर तापमान संवेदन उपकरण हैं जिनका उपयोग सतह के तापमान के गैर-संपर्क माप करने के लिए किया जाता है। वे किसी विशेष वस्तु द्वारा उत्सर्जित तापीय विकिरण के आधार पर तापमान का अनुमान लगाकर काम करते हैं। वस्तु की उत्सर्जकता और उत्सर्जित होने वाली अवरक्त ऊर्जा की मात्रा को जानकर, वस्तु के स्पष्ट तापमान का अनुमान लगाया जा सकता है।

चूंकि वे गैर-संपर्क हैं, वे उपयोगकर्ताओं को थर्मामीटर को लक्षित करने में मदद करने के लिए लेजर का उपयोग करते हैं, यही कारण है कि उन्हें कभी-कभी लेजर थर्मामीटर कहा जाता है। वे आमतौर पर औद्योगिक अनुप्रयोगों में उपयोग किए जाते हैं, जब सतह की पहुंच से बाहर होने पर दूर से त्वरित और सटीक तापमान रीडिंग की आवश्यकता होती है, वस्तु का तापमान पास होने के लिए बहुत अधिक होता है, या जब मापी जा रही वस्तु में जांच नहीं डाली जा सकती है।

How to Use an Infrared Thermometer? इन्फ्रारेड थर्मामीटर का उपयोग कैसे करें?

अपने डिवाइस को चालू करें। चुनें कि क्या आप अपने माप को फारेनहाइट या सेल्सियस में दर्ज करना पसंद करते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने डिवाइस के D:S अनुपात से परिचित हैं, निर्देश पुस्तिका पढ़ें।

यह माप लेते समय बेहतर सटीकता प्रदान करेगा। अंगूठे के एक सामान्य नियम के रूप में, आप एक सतह के जितने करीब होंगे, माप उतना ही सटीक होगा। हालांकि, ध्यान रखें कि अत्यधिक गर्म वस्तुओं के बहुत करीब जाना सुरक्षित नहीं हो सकता है। यदि आपका मॉडल एमिसिटी एडजस्टेबल है, तो आगे बढ़ें और एमिसिटी को उस सतह के लिए इष्टतम सेटिंग में बदलें, जिसे आप मापने की कोशिश कर रहे हैं।

लेजर के मार्गदर्शन के साथ, अपने थर्मामीटर को उस वस्तु पर इंगित करें जिसे आप मापना चाहते हैं और प्रदर्शन पर तापमान देखने के लिए ट्रिगर को खींचें। अपनी सतह पर एक ऐसे स्थान का चयन करने का प्रयास करें जो अत्यधिक भिन्न तापमान वाली अन्य वस्तुओं के बहुत करीब न हो।

उत्सर्जकता को समायोजित किए बिना अत्यधिक परावर्तक या चमकदार सतहों वाली वस्तुओं को मापने के लिए अपने उपकरण का उपयोग न करें। धुएं या कांच के पीछे की वस्तुओं को मापने के लिए अपने उपकरण का उपयोग करने की कोशिश न करें क्योंकि थर्मामीटर धुएं या कांच के तापमान को मापेगा।

Factors to Consider When Buying an Infrared Thermometer फैक्टर्स टू कंसीडर व्हेन बाइंग ऐन इंफ़रेयर्ड थर्मामीटर

लेजर थर्मामीटर की समीक्षा पढ़ना बहुत तकनीकी और जटिल लग सकता है। आपके लिए सबसे अच्छा IR थर्मामीटर चुनने से पहले यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि आपको क्या विचार करना चाहिए। यहां कुछ कारकों को ध्यान में रखा गया है।

Temperature Range तापमान सीमा

इस बारे में सोचें कि आपके आवेदन के लिए आपको कितनी बड़ी तापमान सीमा की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने ग्रिल या अपनी एयर कंडीशनिंग इकाई की सतह के तापमान को मापने के लिए अपने लेजर थर्मामीटर का उपयोग पूरी तरह से घर के आसपास करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको विस्तृत तापमान सीमा की आवश्यकता नहीं हो सकती है।

हालांकि, यदि आप मशीनरी, मोटर चालित इंजन या औद्योगिक सेटिंग में काम करते समय अपने इन्फ्रारेड लेजर थर्मामीटर का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो एक उच्च तापमान सीमा अधिक प्रासंगिक हो सकती है।

Accuracy शुद्धता

माप में सटीकता महत्वपूर्ण है, खासकर जब आप महंगी मशीनरी के साथ या व्यावसायिक रसोई में काम कर रहे हों जहां सटीकता सर्वोपरि है। उदाहरण के लिए, खाद्य सुरक्षा अनुप्रयोगों में डिजिटल मॉडल का उपयोग करते समय, आपको हर बार एक विशिष्ट और सटीक रीडिंग की आवश्यकता होती है। अपने मॉडल के विनिर्देशों की जांच करें क्योंकि यह जितना सटीक होगा, आपके परिणाम उतने ही बेहतर होंगे।

INFRARED THERMOMETER

Emissivity उत्सर्जन

सर छोटूराम वेबसाइट के लिए अपना आर्थिक योगदान करे ताकि हम इसे निरंतर चलाते रहे

उत्सर्जकता थर्मल विकिरण उत्सर्जित करने के लिए सतह की क्षमता है। 0.95 की निश्चित उत्सर्जन सेटिंग वाले इन्फ्रारेड थर्मामीटर उच्च उत्सर्जन सतहों की रीडिंग लेने के लिए तैयार हैं, जिसका अर्थ है कि सतह किसी वस्तु के तापमान को कुशलता से विकीर्ण करेगी। यह ठीक है यदि आप डार्क मैट सतहों जैसे डामर, दीवारों या टाइलों की रीडिंग ले रहे हैं।

निश्चित उत्सर्जन सेटिंग्स कम उत्सर्जन रेटिंग के साथ परावर्तक सतहों को मापते समय समस्याएँ पैदा करेंगी, उदाहरण के लिए, पॉलिश धातु को मापने से एमिसिटी सेटिंग्स समायोजित नहीं होने पर झूठी रीडिंग मिलेगी। एक थर्मामीटर गन जिसमें समायोज्य उत्सर्जन सेटिंग्स (0.10 और 1.00 के बीच) होती है, अधिक सटीक होगी क्योंकि आप अपने द्वारा मापी जा रही प्रत्येक सतह के लिए थर्मामीटर को कैलिब्रेट कर सकते हैं।

Distance To Spot Ratio स्पॉट अनुपात से दूरी

स्पॉट टू डिस्टेंस (डी: एस) अनुपात मापने योग्य सतह क्षेत्र को संदर्भित करता है जिसे इन्फ्रारेड लेजर थर्मामीटर उस दूरी की तुलना में पढ़ेगा जिससे वह उस रीडिंग को लेता है। उदाहरण के लिए, 12:1 D:S अनुपात वाला मॉडल, 12-इंच की दूरी पर होने पर लगभग 1 इंच व्यास वाले क्षेत्र को मापेगा।

आप लक्ष्य से जितने दूर होंगे, मापने योग्य सतह क्षेत्र उतना ही बड़ा होगा, इस प्रकार यदि आपको एक छोटी सी जगह को मापने की आवश्यकता है तो रीडिंग की सटीकता को प्रभावित करता है।

INFRARED THERMOMETER

उदाहरण के लिए, यदि आप 12:1 डी: एस अनुपात वाले मॉडल के साथ 1 मीटर दूर से 2 इंच के क्षेत्र को मापना चाहते हैं, तो आपको सटीक परिणाम नहीं मिलेंगे क्योंकि थर्मामीटर पूर्व निर्धारित के बाहर के तापमान को भी मापेगा। जिस क्षेत्र को आप मापने की कोशिश कर रहे हैं। अनिवार्य रूप से, डी: एस अनुपात आपको यह बताता है कि सटीक रीडिंग प्राप्त करने के लिए आदर्श दूरी क्या है।

Your Budget आपका बजट

इस बारे में सोचें कि आप अपने इन्फ्रारेड लेजर थर्मामीटर का कितनी बार और किस उद्देश्य से उपयोग कर रहे हैं। आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छा लेजर थर्मामीटर सबसे महंगा नहीं हो सकता है। अपना खरीदारी निर्णय लेने से पहले विचार करें कि कौन सी सुविधाएँ वास्तव में आपको अतिरिक्त मूल्य प्रदान करेंगी।

How does an infrared thermometer work? इन्फ्रारेड थर्मामीटर कैसे काम करता है?

सरल शब्दों में, कोई वस्तु जितनी अधिक गर्म होती है, उतनी ही अधिक अवरक्त ऊर्जा वह छोड़ती है। आपका इन्फ्रारेड थर्मामीटर उठाता है कि इन्फ्रारेड विकिरण इसे बिजली में परिवर्तित करता है, और यह निर्धारित करने के लिए बिजली की मात्रा का उपयोग करता है कि यह वास्तव में कितना गर्म है।

इन्फ्रारेड विकिरण वह है जिसे हम गर्मी के रूप में संदर्भित करते हैं और विद्युत चुम्बकीय स्पेक्ट्रम पर विकिरण के कई रूपों में से एक है। किसी विशिष्ट वस्तु द्वारा दी जा रही अवरक्त विकिरण की मात्रा को मापने के लिए, एक हैंडहेल्ड इन्फ्रारेड थर्मामीटर इसे एक लेंस के माध्यम से प्रकाश के समान तरीके से केंद्रित करता है।

लेंस वस्तु द्वारा उत्सर्जित होने वाले अवरक्त विकिरण को थर्मोपाइल नामक डिटेक्टर पर केंद्रित करता है, जो इसे बिजली में परिवर्तित करता है। उस बिजली को फिर दूसरे सेंसर पर भेजा जाता है, जो उत्पादित होने वाली बिजली की मात्रा को मापता है और इसे एक पठनीय तापमान में बदल देता है।

INFRARED THERMOMETER

What is the most accurate infrared thermometer?

Best Infrared Thermometer Reviews

  1. Fluke 62 MAX Plus IR ThermometerBest Overall. …
  2. Easy@Home JXB-178 No-Touch Forehead ThermometerBest Medical Infrared Thermometer. …
  3. Etekcity 1022D Dual Laser Digital Infrared ThermometerBest Value for Money. …
  4. Taylor Precision Products Dual Infrared/Thermocouple ThermometerBest Infrared Thermometer For Cooking.

Which brand is good for infrared thermometer?

The TCL Non-Touch 3-in-1 Digital Infrared Forehead Thermometer is an easy to use thermometer that offers high accuracy. It is a zero-contact thermometer that detects the temperature in just a second. It comes with a backlight display that makes it easier to see the temperature.

What no touch thermometer do hospitals use?

The Hospital Grade No Contact Thermometer – Hammacher Schlemmer. This is the infrared thermometer used by hospitals for its convenient and hygienic operationthat provides an accurate temperature reading in only one second without touching the patient.

INFRARED THERMOMETER

CONCLUSION निष्कर्ष

Your conclusion or final decision on the best infrared thermometer shouldn’t be a difficult decision to make now that all the information you need is available.

All you need to do is carefully check your need and make your choice. We hope the review and buyer’s guide have adequately informed you about some of the best infrared thermometers out there.

Although some of them can be a bit fiddly to operate, you don’t need to be a rocket scientist to make it work, all you need is a little time and patience to work it out once or twice and start mastering it. . I hope you can make a good decision when buying an infrared thermometer

RELATED SEARCHES:

best infrared thermometer for cooking 2021
best infrared thermometer forehead
best infrared thermometer cooking
best infrared thermometer australia
best infrared thermometer india
best infrared thermometer uk
best infrared thermometer canada
best infrared thermometer for automotive

संबंधित खोजें:

खाना पकाने के लिए सबसे अच्छा इन्फ्रारेड थर्मामीटर 2021
सबसे अच्छा इन्फ्रारेड थर्मामीटर माथे
सबसे अच्छा इन्फ्रारेड थर्मामीटर खाना पकाने
सबसे अच्छा इन्फ्रारेड थर्मामीटर ऑस्ट्रेलिया
सबसे अच्छा इन्फ्रारेड थर्मामीटर भारत
सबसे अच्छा इन्फ्रारेड थर्मामीटर यूके
सबसे अच्छा इन्फ्रारेड थर्मामीटर कनाडा
ऑटोमोटिव के लिए सर्वश्रेष्ठ इन्फ्रारेड थर्मामीटर

Leave a Reply