Wireless Modem Wifi Router, वाईफाई राउटर Wifi Plans Speed 1GBPS 2021

Wifi Router

Wireless Modem Wifi Router, वाईफाई राउटर Wifi Plans Speed 1GBPS 2021

Wifi Routers · TP-Link TL-WR841N 300Mbps Wireless N Cable, 4 Fast LAN Ports, · TP-Link Archer A5 AC1200 WiFi Dual Band, Supports IGMP …Router & Modem · D-Link DIR-615 Wireless N 300 Home Router Black · Mi 4C Wireless Router (White) · Asus AC750 RT-AC53 Dual Band 750 Mbps Gigabit Wi-Fi ..TP-Link AC1750 Smart WiFi Router (Archer A7) -Dual Band Gigabit Wireless Internet Router for Home, Works with Alexa, VPN Server, ..Dual Band Gigabit Wireless Internet Router for Home, Works with Alexa, VPN Server,

वाईफ़ाई राउटर · टीपी-लिंक टीएल-डब्ल्यूआर 841 एन 300 एमपीएस वायरलेस एन केबल, 4 फास्ट लैन पोर्ट, · टीपी-लिंक आर्चर ए 5 एसी 1200 वाईफाई डुअल बैंड, आईजीएमपी का समर्थन करता है … राउटर और मोडेम · डी-लिंक आईआईआर -615 वायरलेस एन 300 होम राउटर काला · Mi 4C वायरलेस राउटर (सफेद) · Asus AC750 RT-AC53 डुअल बैंड 750 एमबीपीएस गीगाबिट वाई-फाई ..TP-लिंक AC1750 स्मार्ट वाईफाई राउटर (आर्चर ए 7) – घर के लिए डुअल बैंड गीगाबिट वायरलेस इंटरनेट राउटर, एलेक्सा के साथ काम करता है, वीपीएन सर्वर, ..डबल बैंड गिगाबिट वायरलेस इंटरनेट राउटर होम के लिए, एलेक्सा, वीपीएन सर्वर के साथ काम करता है।

5G : Everything you need to know about 5G router

Wi-Fi राउटर खरीदने वाले हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल

कुछ लोग तो धीमे नेटवर्क से समझौता कर सकते हैं पर ज्यादातर लोग बेहतर की उम्मीद करते हैं। वे अपनी सुविधा के अनुसार कई सिस्टमों पर इंटरनेट इस्तेमाल करना चाहते हैं, साथ में इंटरनेट स्पीड भी तेज हो और घर के हर कमरे में नेटवर्क मिले, ऐसे में राउटर के बारे में यह सब जानना बेहद ही अहम हो जाता है।

अगर आप अपने घर में Wi-Fi का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो संभव है कि आप अपने इंटरनेट प्रोवाइडर द्वारा दिए गए फ्री राउटर का इस्तेमाल कर रहे होंगे। कई लोगों के लिए यह व्यवस्था सुविधाजनक है क्योंकि वह सेट-अप की माथापच्ची से बच जाते हैं और साथ में पैसे व समय की भी बचत।

पर समस्या की शुरुआत यहां से होती है, कभी कभार नेटवर्क धीमा हो जाता है या फिर घर के कई हिस्सों में नेटवर्क नहीं मिलता। पर राउटर के बारे में जरूरी जानकारी नहीं होने के कारण आप ज्यादा कुछ नहीं कर सकते।

इसके अलावा लोग खुद से राउटर खरीदने से भी बचते हैं। क्योंकि उन्हें इसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता। या फिर जो जानकारियां उपलब्ध हैं, उनकी भाषा बेहद ही तकनीकी हैं जिसे पढ़ना किसी साइंस के लेक्चर सुनने जैसा होता है।

कुछ लोग तो धीमे नेटवर्क से समझौता कर सकते हैं पर ज्यादातर लोग बेहतर की उम्मीद करते हैं। वे अपनी सुविधा के अनुसार कई सिस्टमों पर इंटरनेट इस्तेमाल करना चाहते हैं, साथ में इंटरनेट स्पीड भी तेज हो और घर के हर कमरे में नेटवर्क मिले, ऐसे में राउटर के बारे में यह सब जानना बेहद ही अहम हो जाता है।

WiFi router to HDD, add value to your computer with these top 5 accessories  | Business Standard News

इंटरनेट के साथ भी और उसके बिना भी

Wi-Fi राउटर को मुख्यतः इंटरनेट कनेक्शन शेयर करने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है, लेकिन यह इसकी एक मात्र खासियत नहीं है। अगर आपके पास एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन नहीं है तो भी आप अपने स्मार्टफोन्स, टैबलेट्स, टीवी और कंम्प्यूटर को इसके जरिए कनेक्ट कर सकते हैं।

ज्यादातर यूजर्स को राउटर की जरूरत कई डिवाइसेज पर इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए होती है। आपका इंटरनेट कनेक्शन या तो केबल वाला होगा या फिर ADSL। केबल कनेक्शन होने की स्थिति में आपको अपने इंटरनेट प्रोवाइडर से पूछ लेना चाहिए कि आपका कनेक्शन कैसा है। सामान्य तौर पर आपको एक राउटर के अलावा किसी और डिवाइस की जरूरत नहीं होगी। हालांकि, अगर आपके पास DSL कनेक्शन है और BSNL, MTNL और एयरटेल जैसी कपंनी सर्विस प्रोवाइडर हैं तो आपको राउटर के साथ ADSL मॉडेम की भी जरूरत पड़ेगी। ऐसी परिस्थिति में बिल्ट इन ADSL मॉडेम वाला राउटर खरीदना ज्यादा बेहतर होगा। हालांकि इन राउटरों की कीमत थोड़ी ज्यादा होती है पर मजबूरी ही ऐसी है।

वैसे तो आपको मार्केट में कई किस्म के और अलग-अलग फीचर्स वाले राउटर उपलब्ध हैं, लेकिन इसे खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान।

राउटर का वाई-फाई स्टेंडर्ड (802.11 a/b/g/n/ac)

सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि राउटर किस वाई-फाई स्टेंडर्ड को सपोर्ट करता है। पुराने मॉडल पर 802.11 ‘b’ or ‘g’ का सपोर्ट मिलता है जबकि नए राउटर्स ‘n’ को भी सपोर्ट करते हैं। 802.11n स्टेंडर्ड पर आप 600Mbps (mega bits per second) के स्पीड से डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं, हालांकि कुछ 802.11n राउटर्स की टॉप स्पीड 300Mbps होती है (इसका मतलब डाउनलोड स्पीड 37.5MBps or mega bytes per second)।

802.11ac लेटेस्ट स्टेंडर्ड है। इस पर आपको 1.3Gbps का ट्रांसफर स्पीड मिलती है। वैसे अभी बेहद ही कम मोबाइल फोन और लैपटॉप 802.11ac को सपोर्ट करते हैं। इसके अलावा यह टेक्नोलॉजी 802.11n की तुलना में काफी महंगी है। फिलहाल आप ‘n’ स्टेंडर्ड वाले राउटर पर भरोसा जता सकते हैं। भारत के इंटरनेट कनेक्शन के लिए यह काफी तेज है और साथ में सभी डिवाइसेज पर इसका सपोर्ट मिलता है। और साथ में पैसों की बचत भी।

राउटर की वायरलेस फ्रिक्वेंसी (2.4GHz या 5GHz)

राउटर की फ्रिक्वेंसी से यह निर्धारित होता है कि आपका नेटवर्क कितना पावरफुल है। राउटर के दो मुख्य स्टेंडर्ड हैं 2.4GHz और 5GHz। दोनों के बीच मुख्य अंतर रुकावट और रेंज का है। 2.5 GHz स्टेंडर्ड राउटर की तुलना में 5GHz स्टेंडर्ड राउटर में नेटवर्क तो बेहतर मिलता है, पर यह इसकी कीमत भी ज्यादा है। अगर नेटवर्क इंटरफेरेंस मुख्य मुद्दा नहीं है तो आप 2.5GHz वाला राउटर ही खरीदें।

राउटर की स्पीड

किसी भी राउटर की स्पीड उस मॉडल में इस्तेमाल किए गए हार्डवेयर पर भी निर्भर करती है। वैसे हर डिवाइस में स्पीड का जिक्र “High Speed Upto” सेक्शन में किया रहता है। जो राउटर स्लो होंगे उनकी कीमत भी कम होगी। अगर जरूरत सिर्फ इंटरनेट से जुड़ने की है तो आप सस्ता राउटर खरीदें। अगर लेपटॉप पर हाई डेफिनेशन वीडियो देखने या उसे अपने स्मार्ट टीवी पर स्ट्रीम करने का शौक है तो आपका 300 Mbps राउटर से काम चल जाएगा।

राउटर के एंटीना का रेंज

किसी Wi-Fi राउटर का रेंज जानने का कोई सीधा तरीका नहीं है क्योंकि यह परिस्थितियों पर निर्भर करता है। हालांकि, राउटर के पीछे उसके एंटीने के dBi रेटिंग्स का जिक्र रहता है। अमेरिका के एक नेटवर्क कंसल्टेंट प्रणव राजपारा का कहना है कि किसी छोटे से मिडिल साइज अपार्टमेंट के लिए 2-4dBi रेंज वाला राउटर पर्याप्त है। हालांकि आपके घर में फ्रीज, माइक्रोवेव ओवन जैसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हैं और तो आपको ऊंची रेंज वाला राउटर लेना होगा। वाई फाई सिग्नल रोकने में दीवारों का भी अहम रोल है। चाहे दीवार कंक्रीट की हो या फिर लकड़ी की, एक स्टडी के मुकाबिक 3 से 4 दीवारों के बाद सिग्नल का स्ट्रेंथ और कमजोर हो जाता है। इसलिए राउटर खरीदने से पहले उसकी dBi प्रॉपर्टी पर जरूर ध्यान दें।

वैसे इंटरनेट प्रोवाइडर आपको मुफ्त में राउटर उपलब्ध करा रहा है तो इससे बेहतर और कुछ नहीं,  लेकिन आप बार-बार नेटवर्क और रेंज की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको खुद ही राउटर खरीदने के बारे में सोचना चाहिए। ऊपर लिखी हुई बातों का ध्यान रखें और अपनी जरूरत के हिसाब से राउटर खऱीद लें।

साधारण इंटरनेट कनेक्शन के लिए 150Mbps या 300Mbps वाला राउटर फिट है। इसके लिए आपको 800 रुपये से ऊपर के रेंज में खर्चना होगा। वैसे Netgear, Asus, D-Link और Cisco Linksys पर ही भरोसा दिखाएं। और इसकी वजह सिर्फ एक है कि कल को जब आप किसी कारण से प्रोब्लम में फंस जाते हैं तो इन कंपनियों की डिवाइस के बारे में इंटरनेट पर बहुत सारी जानकारियां उपलब्ध हैं। वैसे राउटर वही लें जो आपकी जरूरतों और जेब के लिए फिट बैठे।

घर पर वाईफाई कैसे लगाएं?

पावर केबल को अपने वायरलेस रूटर से कनेक्ट करें: सुनिश्चित करें कि रूटर को मॉडेम के पास रखने के लिए पर्याप्त जगह हो। पावर के ऑन होने पर रूटर पर लाइट जलनी चाहिए। एक ईथरनेट केबल के प्रयोग से वायरलेस रूटर को मॉडेम से कनेक्ट करें: यह एक ऐसी केबल है जिसे इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए ज्यादातर कंप्यूटरों में लगाया जा सकता है।

किसी का वाईफाई कैसे कनेक्ट करें?

  1. 1- मोबाइल की सेटिंग में जाएं।
  2. 2-wifi वाले विकल्प पर क्लिक करें
  3. 3- अब WiFi को ऑन कर लें जैसे ही आप WiFi को ऑन करेंगे आपके सामने इसी स्क्रीन पर उस मोबाइल का नाम आ जाएगा जिसमें आपने हॉटस्पॉट ऑन किया था अब उस पर क्लिक करें जैसे ही क्लिक करेंगे तो ये दोनों फोन आपस में कनेक्ट हो जाएंगे अब आप इसमें इंटरनेट यूज कर सकते हैं।

वाई फाई राउटर क्या है? वायरलेस राउटर

वे हार्डवेयर डिवाइस हैं जिनका उपयोग इंटरनेट सेवा प्रदाता आपको अपने केबल या xDSL इंटरनेट नेटवर्क से जोड़ने के लिए करते हैं। एक वायरलेस राउटर को कभी-कभी एक वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क (WLAN) डिवाइस के रूप में जाना जाता है। एक वायरलेस नेटवर्क को वाईफाई नेटवर्क भी कहा जाता है।

10 Best Wifi Router 2021- Best Wireless Routers - YouTube

सबसे बेस्ट वाईफाई कौन सा है? बेस्ट wifi राउटर्स इन इंडिया

  • ASUS RT-AC5300.
  • NETGEAR R8000 NIGHTHAWK X6.
  • NETGEAR R8500 NIGHTHAWK X8.
  • D-LINK DIR-890L.
  • ASUS RT-AC3200.

वाईफाई की रेंज कितनी होती है?

WiFi का इस्तेमाल करने के लिए हम खुद भी hotspot बनाते हैं जिसकी range 20 metres (66 feet)होती है. WiFi के components IEEE के द्वारा develop किये गए 802.11 standards पर आधारित होता है. ये wireless network से connect करने के लिए standard तरीका प्रदान करता है.

फ्री वाईफाई कैसे यूज़ करें? Free Wifi Internet Kaise Chalaye 2021

  1. सबसे पहले आपको WPS WPA Tester Apps को Open कर लेना है.
  2. जो भी परमिशन मांगे उसे देना है.
  3. आप अपना Sim Card Internet Data On रखे बिना SIM CARD Internet यह Work नहीं करेगा.
Networking - Vast Automation

Which WiFi router is best? The Best Wi-Fi Router

  • Our pick. TP-Link Archer AX50. The best Wi-Fi router. …
  • Runner-up. TP-Link Archer AX20. If our main pick is unavailable. …
  • Upgrade pick. Asus RT-AX88U. Future-proofed, high speed, high price. …
  • Budget pick. TP-Link Archer A7. For smaller spaces or fewer devices.

What can a WiFi router do?

Simply put, a WiFi router is an electronic device that sends data received from an Internet cable to other devices. It also acts as a wireless access point from which it shares data through the use of radio signals. The router converts the data stream delivered by your Internet connection into radio signals.

How can I get a WiFi router?

  1. D-Link DIR-825 AC1200 Wi-Fi Gigabit 1200 Mbps Router. Black, Dual Band. 4.3. (5,334) ₹2,349. …
  2. Mi R4CM 300 Mbps Router. White, Single Band. (10,116) ₹999. 16% off. …
  3. Mercusys MW325R 300 Mbps Enhanced Wireless Wi-Fi Router. White, Single Band. (1,190) ₹949. …
  4. Ad. TP-Link Archer AX11000 11000 Mbps Gaming Router. Red, Black, Tri-Band. 4.6.

What is the difference between a WiFi router and a WiFi modem?

Wifi Router
Wifi Router

Your modem is a box that connects your home network to the wider Internet. A router is a box that lets all of your wired and wireless devices use that Internet connection at once and also allows them to talk to one another without having to do so over the Internet.

Related searches

wifi router for home
wifi router login
wifi router price
jio wifi router price
jio wifi router
wifi router Flipkart
wifi router tp-link
wifi router airtel

संबंधित खोजें

घर के लिए वाईफाई राउटर
वाईफ़ाई राउटर लॉगिन
वाईफाई राऊटर की कीमत
jio wifi राऊटर की कीमत
jio wifi राऊटर
वाईफाई राऊटर फ्लिपकार्ट
wifi राऊटर tp- लिंक
वाईफाई राऊटर एयरटेल

Best Air Conditioners in India भारत में सर्वश्रेष्ठ एयर कंडीशनर 1.5 Ton Inverter

Top 7 Refrigerator In India At Best Price 2021: बेस्ट रेफ्रीजिरेटर

5 Best Room Heater In India: रूम हीटर 2021

10 Best Aloe Vera Gel In India एलो वेरा जैल – 2021 Updated

Leave a Reply