body lotion & Moisturizers Butters Every Skin Type बॉडी लोशन 2021

body lotion

body lotion & Moisturizers Body Creams & Butters Every Skin Type बॉडी लोशन 2021

हम सभी के सौंदर्य शस्त्रागार में बॉडी लोशन होता है। चाहे वह एक बोतल हो जिसे आपने दवा की दुकान पर जल्दी से उठाया था या एक चिकना ट्यूब जिसे आपने अपने कार्ट में जोड़ने से पहले घंटों तक शोध किया था, हम सभी अपनी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए रोजाना कुछ न कुछ इस्तेमाल करते हैं। लेकिन—क्या यह सही है?

यह आपकी पसंद पर निर्भर करता है। बॉडी लोशन का मुख्य लाभ आपकी त्वचा में हाइड्रेशन वापस लाना है। उदाहरण के लिए, हयालूरोनिक एसिड और ग्लिसरीन हवा से और आपकी त्वचा में नमी खींचकर निर्जलीकरण को रोकते हैं। हालांकि, इन दिनों, अधिक से अधिक सूत्र CoEnzyme Q10 और आवश्यक सूर्य संरक्षण जैसे अतिरिक्त लाभ प्रदान कर रहे हैं। आपकी त्वचा की लोच में सुधार से लेकर सेल्युलाईट के रूप को कम करने तक, आपके लिए एक आदर्श, मल्टीटास्किंग बॉडी लोशन है।

रूखी त्वचा के लिए अनगिनत उपाय हैं, लेकिन कुछ ही बॉडी लोशन बाकियों से बेहतर मॉइस्चराइज़ करते हैं। उन उत्पादों को खोजने के लिए जो वास्तव में सूखापन को दूर करते हैं, गुड हाउसकीपिंग इंस्टीट्यूट ब्यूटी लैब नियमित रूप से सभी प्रकार के मॉइस्चराइज़र का परीक्षण करती है, जिसमें फेस लोशन, हैंड क्रीम, नाइट क्रीम, शुष्क त्वचा और संवेदनशील त्वचा के लिए मॉइस्चराइज़र, और बहुत कुछ शामिल हैं।

body lotion & Moisturizers Butters Every Skin Type बॉडी लोशन 2021

हम यह देखने के लिए परीक्षण करते हैं कि कौन से बॉडी लोशन वास्तव में मॉइस्चराइज़र की एक विस्तृत श्रृंखला (हमारे अंतिम परीक्षण में 21) को गोल करके और प्रारंभिक मॉइस्चराइजेशन क्षमताओं के आधार पर क्षेत्र को कम करके आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखेंगे। लैब में, हम लोशन लगाने से पहले और बाद में कॉर्नियोमीटर डिवाइस (जो त्वचा के हाइड्रेशन को मापते हैं) के साथ त्वचा पर जलयोजन परिवर्तनों को मापते हैं।

फिर, हम त्वचा के प्रकारों और चिंताओं की एक श्रृंखला के साथ उपभोक्ता परीक्षकों को भेजने से पहले किसी भी पूर्वाग्रह को रोकने के लिए शीर्ष प्रदर्शन करने वाले उत्पादों के लेबल को अस्पष्ट करते हैं। हमारे परीक्षक नियमित रूप से लोशन का उपयोग करते हैं और उपयोग में आसानी, प्रदर्शन और समग्र संतुष्टि पर वापस रिपोर्ट करते हैं।

इन-लैब परीक्षणों से 5,040 हाइड्रेशन डेटा बिंदुओं से डेटा को क्रंच करने के बाद और 118 उपभोक्ता सर्वेक्षणों से 1,062 प्रश्नों के परिणामों का मिलान करने के बाद, हमने सबसे अच्छा बॉडी लोशन पाया जिसे आप खरीद सकते हैं, चाहे आपकी त्वचा सूखी, सुस्त, परिपक्व या एक्जिमा-प्रवण हो। .

सबसे अच्छा बॉडी लोशन कैसे चुनें?

शरीर के लिए बॉडी लोशन जरूरी है, यह तो हर कोई जानता है। इसी वजह से बाजार में भी कई बॉडी लोशन मौजूद हैं, लेकिन इनमें से सबसे अच्छा बॉडी लोशन का चयन करना भी आवश्यक है। लोशन को खरीदते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए और कैसे इसका चुनाव करें, इसके बारे में हम नीचे बता रहे हैं।

1.टाइप – अपनी बॉडी के टाइप यानी प्रकार को ख्याल में रखते हुए इसका चयन करें। अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो ऑयली बॉडी लोशन का चुनाव बिलकुल भी न करें। ऐसी त्वचा वालों को लाइट बॉडी लोशन यूज करना चाहिए। ऑयली स्किन वालों को मिनरल वैक्स, मिनरल ऑयल या फिर स्किन के रोम छिद्रों को ब्लॉक करने वाले लोशन खरीदने से बचना जरूरी है। ड्राई व शुष्क स्किन वाले एक्ट्रा मॉइस्चराइजिंग बॉडी लोशन को ही खरीदें। मिश्रित त्वचा प्रकार वाले लोग नॉर्मल बॉडी लोशन खरीद सकते हैं। वहीं, संवेदनशील त्वचा वाले हाइपोएलर्जेनिक लेबल वाले प्रोडक्ट का चयन करें।

2.प्रोडक्ट लेबल पढ़ें – बेहतरीन मॉइस्चराइजर में अक्सर नेचुरल सामग्रियों का ही इस्तेमाल किया जाता है। इसी वजह से प्रोडक्ट के इंग्रीडिएंट का लेबल पढ़कर ही उसका चयन करें। कई प्रोडक्ट में प्रिजर्वेटिव्स और फ्रेगनेंस के नाम पर कई केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में यही कोशिश होनी चाहिए कि पैराबेन्स, फॉर्मलडिहाइड जैसे रसायन और एवरनिप्रुनास्त्र (Everniaprunastr) जैसे फ्रेगनेंस वाले प्रोडक्ट को न खरीदे जाएं। इसके अलावा, हेवी मेटल जैसे लेड, कैडमियम, पारा, क्रोमियम, निकल और कॉपर युक्त बॉडी लोशन का चयन करने से भी बचना जरूरी है

3.सर्टिफाइड लोशन खरीदें –

 यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (USDA) द्वारा सर्टिफाइड प्रोडक्ट ही खरीदें। इसमें यूएसडीए का नेचुरल लेबल देखें। यह लेबल उन्हीं उत्पादों को दिया जाता है, जो मानक पर खरे उतरते हैं। इस ऑर्गेनिक लेबल की चार श्रेणियां हैं। पहली श्रेणी है –  “100 प्रतिशत ऑर्गेनिक”, दूसरी, “ऑर्गेनिक”, जिसमें कम से कम 95 प्रतिशत सामग्री प्राकृतिक होती है। तीसरी है, “मेड विद ऑर्गेनिक इंग्रीडिएंट” इसमें 70 प्रतिशत तक की सामग्रियां नेचुरल होती हैं। इसके बाद 70 प्रतिशत से नीचे के प्राकृतिक उत्पाद का इस्तेमाल करने वाले प्रोडक्ट ऑर्गेनिक लेबल का इस्तेमाल नहीं कर सकते। हालांकि, यह प्रोडक्ट के विवरण वाली जगह में कुछ सामग्रियों के लिए यूएसडीए – सर्टिफाइड लिख सकते हैं, पर यूएसडीए की ऑर्गेनिक सील का इस्तेमाल नहीं कर सकते इसके अलावा, एफडीए (फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) अप्रूवड प्रोडक्ट्स भी खरीदा जा सकता है।

4.उत्पाद का परीक्षण यानी टेस्ट करें – ऊपर बताई गई सभी बातों पर जब कोई प्रोडक्ट खरा उतर जाए, तो उसे यूं ही न खरीद लें। स्टोर मैनेजर से उस प्रोडक्ट का टेस्टर मांगकर उसे अपनी स्किन पर चेक करके देखें। हाथ के छोटे से हिस्से में उसे लगाएं और देखें कि वह जल्दी स्किन में अवशोषित हो रहा है या नहीं और आपकी स्किन प्रकार के हिसाब से ज्यादा चिपचिपा तो नहीं है।

कम दाम में एमेजॉन पर मिल रहे हैं मॉइश्चराइजर और लोशन 2021

एमेजॉन पर पाएं मुलायम और सुंदर त्वचा के लिए मॉइश्चराइजर और बॉडी लोशन शायद ही ऐसा कोई इंसान होगा जो खूबसूरत और हैल्‍दी त्‍वचा पाने की चाहत न रखता हो। ये तो आप भी जानते ही होंंगे कि शरीर की तरह स्किन को भी स्‍वस्‍थ रखने के लिए पोषण और देखभाल की जरूरत होती है। संतुलित आहार के अलावा लोशन से भी स्किन को मॉइश्‍चराइज और स्‍वस्‍थ रखा जा सकता है। स्किन पर लोशन लगाने से उसे जरूरी पोषण मिलता है। हां, लेकिन आपको एक बात यहां जरूर ध्‍यान में रखनी पड़ेगी कि आपको अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही अपने लिए लोशन चुनना है। आइए जानते हैं स्किन के लिए फायदेमंद लोशन और क्रीम के बारे में।

1. Biotique Morning Nectar Flawless Skin Lotion for All Skin Types: सभी प्रकार की त्वचा के लिए बायोटिक मॉर्निंग नेक्टर फ्लॉलेस स्किन लोशन:

सभी स्किन टाइप के लोग इस लोशन को लगा सकते हैं। इसे स्किन आसानी से सोख लेती है। ये त्‍वचा को पोषण देकर उसे हाइड्रेट रखती है। इस लोशन को लगाने से त्‍वचा मुलायम और नरम बनती है। इसे आप सुबह और शाम को चेहरे और गर्दन पर लगा सकते हैं। इसकी कीमत सिर्फ 196 रुपए है। Buy Now On Amazon!

Biotique  Lotion

2. Himalaya Herbals Soothing Body Lotion: हिमालय हर्बल्स सूथिंग बॉडी लोशन

अपनी त्‍वचा को मुलायम, नरम और सुंदर बनाने के लिए इस बॉडी लोशन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ये सभी स्किन टाइप के लोगों के लिए है। इस बॉडी लोशन से पूरे शरीर की मालिश करें। नहाने के बाद इसे लगाना सबसे सही रहता है। इसकी कीमत 185 रुपए है। Buy Now On Amazon!

Himalaya Body Lotion

3. Vaseline Intensive Care Deep Restore Body Lotion: वैसलीन गहन देखभाल डीप रिस्टोर बॉडी लोशन:

जब स्किन केयर की बात आती है तो Vaseline का नाम जरूर लिया जाता है। अगर आप अपनी स्किन को अंदर तक पोषण देना चाहते हैं तो Vaseline का ये बॉडी लोशन जरूर लगाएं। ये रूखी त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज़ करता है और इसे स्किन आसानी से सोख लेती है। इसे लगाने के बाद आपको त्‍वचा पर चिपचिपापन भी महसूस नहीं होता है। Vaseline का ये बॉडी लोशन रूखी त्‍वचा के लिए है। इसकी कीमत 199.50 रुपए है। Buy Now On Amazon!

Vaseline Body Lotion

4. VLCC Almond Honey Body Lotion: वीएलसीसी बादाम हनी बॉडी लोशन

अगर आप स्किन केयर के लिए आयुर्वेद पर भरोसा करते हैं तो ये बॉडी लोशन आपके लिए परफैक्‍ट है। ये त्‍वचा को पोषण और मॉइश्‍चराइज़ करता है। बादाम, एलोवेरा, व्‍हीट जर्म और मेथीदाने से युक्‍त इस लोशन से नरम और मुलायम त्‍वचा पा सकते हैं। एसपीएफ 15 यूवीए और यूवीबी प्रोटेक्‍शन वाला ये लोशन त्‍वचा की रंगत को भी निखारता है। इसकी कीमत 178.50 रुपए है। Buy Now On Amazon!

VLCC Body Lotion

5. Parachute Advansed Body Lotion Soft Touch: पैराशूट एडवांस्ड बॉडी लोशन सॉफ्ट टच

नारियल के दूध के गुणों से युक्‍त ये लोशन त्‍वचा की गहराई तक जाकर उसे चमकदार बनाता है। नॉर्मल और रूखी त्‍वचा पर इसे इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इससे स्किन नरम, मुलायम और चमकदार बनती है। इसकी कीमत सिर्फ 165 रुपए है। Buy Now On Amazon!

Parachute Advansed Body Lotion

सबसे अच्छा बॉडी लोशन कौन सा है? गर्मियों के लिए बेस्ट बॉडी लोशन के नाम

  1. वैसलीन इंटेंसिव केयर एलो फ्रेश बॉडी लोशन …
  2. निविया बॉडी लोशन एलो हाइड्रेशन …
  3. सेटाफिल डेली एडवांस अल्ट्रा हाइड्रेटिंग लोशन …
  4. लोटस हर्बल्स व्हाइट ग्लो स्किन व्हाइटनिंग एंड ब्राइटनिंग बॉडी लोशन …
  5. हिमालया नरिशिंग बॉडी लोशन …
  6. वैसलीन सन + पॉल्यूशन प्रोटेक्शन बॉडी लोशन

सर्दियों में कौन सा बॉडी लोशन यूज़ करें? सर्दियों में त्वचा के लिए बेस्ट बॉडी लोशन के नाम

  1. निविया नरिशिंग लोशन बॉडी मिल्क …
  2. वैसलीन इंटेंसिव केयर डीप रिस्टोर बॉडी लोशन …
  3. पॉन्ड्स ट्रिपल विटामिन मॉइस्चराइजिंग बॉडी लोशन …
  4. पैराशूट एडवांस्ड बॉडी लोशन …
  5. वैसलीन इंटेंसिव केयर कोको ग्लो बॉडी लोशन …
  6. हिमालया कोको बटर इंटेंसिव बॉडी लोशन …
  7. सेंट डी’वेंस विंटर एडिशन बॉडी लोशन

बॉडी लोशन कब लगाना चाहिए?

सर्दियों में हमारे शरीर की त्‍वचा रूखी हो जाती है, जिसे मुलायम और हाइड्रेटेड बनाने के लिए हमें बॉडी लोशन का उपयोग करना पड़ता है। दिन के शुरू होने से लेकर रात तक हम अपनी स्‍किन केयर रूटीन में अलग-अलग तरह की क्रीम और लोशन का इस्‍तेमाल करते हैं।

क्या बॉडी लोशन चेहरे पर लगा सकते हैं?

चेहरे की त्वचा पर बॉडी लोशन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. माना बॉडी लोशन भले ही मॉइश्चराइजिंग का काम करता है लेकिन फेस और बॉडी के लिए एक लोशन या फिर क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. चेहरे की स्किन शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में अधिक नाजुक होती है, बाकि शरीर की त्वचा मोटी होती है और चेहरे की स्किन पतली होती है.

गर्मियों के लिए बेस्ट 7 बॉडी लोशन

  • वैसलीन इंटेंसिव केयर एलो फ्रेश बॉडी लोशन …
  • निविया बॉडी लोशन एलो हाइड्रेशन …
  • सेटाफिल डेली एडवांस अल्ट्रा हाइड्रेटिंग लोशन …
  • लोटस हर्बल्स व्हाइट ग्लो स्किन व्हाइटनिंग एंड ब्राइटनिंग बॉडी लोशन …
  • हिमालया नरिशिंग बॉडी लोशन …
  • वैसलीन सन + पॉल्यूशन प्रोटेक्शन बॉडी लोशन …
  • पैराशूट एडवांस बॉडी लोशन, कोकोलिपिड एंड वाटर लिली

गर्मी में कौन सा क्रीम लगाएं? निविया सॉफ्ट लाइट मॉइस्चराइजिंग क्रीम

ऐसा ही इसका एक प्रोडक्ट है, सॉफ्ट लाइट मॉइस्चराइजिंग क्रीम। कंपनी दावा करती है कि यह क्रीम एक रिफ्रेशिंग मॉइस्चराइजिंग क्रीम है। इसमें जोजोबा ऑयल और विटामिन ई के गुण हैं, तो त्वचा को नरम व तरोताजा बना सकते हैं। कंपनी ने इस क्रीम को खासतौर से गर्मियों के लिए बनाया गया है।

body lotion
body lotion

ठंड में कौन सा बॉडी लोशन लगाना चाहिए? काया क्लिीनिक इंटेन्स हाइड्रेशन बॉडी लोशन

इस बॉडी लोशन में त्वचा को निखारने के गुण हैं। इसके इस्तेमाल से स्किन चमक उठती है। स्किन को मुलायम, हेल्दी और हाइड्रेट बनाने के लिए इसे ट्राई कर सकते हैं। ये काफी हल्की है इसलिए इससे त्वचा ज़्यादा ऑइली नहीं लगती।

Related searches

  • हिमालय बॉडी लोशन
  • जॉय बॉडी लोशन के फायदे
  • पतंजलि बॉडी लोशन
  • समर बॉडी लोशन
  • एलोवेरा बॉडी लोशन
  • बॉडी लोशन लगाने के फायदे
  • ड्राई स्किन के लिए बॉडी लोशन
  • गोरा होने वाला बॉडी लोशन

Related searches

  • body lotion for men
  • best body lotion
  • best body lotion for glowing skin
  • best body lotion in India
  • best body lotion for younger-looking skin
  • best natural body lotion

Leave a Reply